AKHILESH ने कहा: यह सरकार युवाओं को नौकरियां सिर्फ इसलिए नहीं दे रही है जिससे कहीं आरक्षण न देना पड़ जाए

Akhilesh said: This government is not giving jobs to the youth just so that it does not have to give reservation

IPN Live

IPN Live

Lucknow, 26 Jul, 2024 11:49 PM
AKHILESH ने कहा: यह सरकार युवाओं को नौकरियां सिर्फ इसलिए नहीं दे रही है जिससे कहीं आरक्षण न देना पड़ जाए

लखनऊ, 26 जुलाई 2024 (आईपीएन)। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज ‘‘आरक्षण अधिकार दिवस‘‘ के अवसर पर समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय लखनऊ में एक सादगीपूर्ण कार्यक्रम में ‘‘संविधान मान स्तम्भ‘‘ की स्थापना की। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के सभी जिला एवं महानगर कार्यालयों में भी आज संविधान मान स्तम्भ की स्थापना के कार्यक्रम होंगे।

इस अवसर पर अखिलेश ने कहा कि समाजवाद का नाम इकलौती समाजवादी पार्टी में जुड़ा है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने का काम किया जाएगा। उन्होंने आज के दिन कारगिल के शहीदों का भी स्मरण किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

अखिलेश ने कहा कि आरक्षण अधिकार दिवस को समाजवादी पार्टी ने संविधान मान स्तम्भ के स्थापना दिवस के रूप में मनाने का विनम्र निर्णय लिया है क्योंकि 26 जुलाई सन् 1902 को महात्मा ज्योतिराव फुले जी द्वारा संकल्पित आरक्षण को कोल्हापुर के श्रीमंत महाराज राजर्षि छत्रपति साहूजी महाराज जी ने अपने राज्य में लागू करके आरक्षण का शुभारम्भ किया था। उनका उद्देश्य सभी को संख्या के अनुपात में आरक्षण देना था।

श्री यादव ने कहा कि सामाजिक न्याय की भावना को आरक्षण के रूप में इसी दिन अमल में लाया गया था जो आगे चलकर बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के सद्प्रयासों से हमारे संविधान में सामाजिक न्याय को सुनिश्चित करने का मूल आधार बना और देश के लोकतंत्र की स्थापना का मूल सिद्धांत बना। उनका उद्श्य हजारों सालों से प्रतिनिधित्व वंचित लोगों को राजनीतिक जमात बनाने हेतु उनमें से ही प्रशासक वर्ग निर्माण करना था। आज भाजपा सरकार निजीकरण करके, नौकरियों में आरक्षण का अमल न करके इसे समाप्त कर रही है। उन्होंनेे कहा कि यह सरकार युवाओं को नौकरियां भी सिर्फ इसलिए नहीं दे रही है जिससे कहीं आरक्षण न देना पड़ जाए और दलित, पिछड़े, वंचितों को उनका हक न मिल पाए।

समाजवादी पार्टी सामाजिक न्याय के लिए प्रतिबद्ध है। पार्टी का मानना है कि जाति के आधार पर जनगणना हो ताकि समानुपातिक आधार पर सबको सम्मान और हक हासिल हो सके। डॉ0 राममनोहर लोहिया ने सबके विकास के लिए पिछड़ों को विशेष अवसर दिए जाने की मांग उठाई थी।

उन्होंने कहा कि संविधान और आरक्षण खत्म करने का खतरा अभी टला नहीं है। जनता के संकल्पित प्रयास से संविधान विरोधियों को मात देने का सिलसिला रूकने वाला नहीं। हम सब लामबंद होकर नफरत का खेल खेलने वालों को सफल नहीं होने देंगे। 

सर्वाधिक पसंद

Leave a Reply

comments

Loading.....
  1. No Previous Comments found.