UPCM योगी ने कानपुर नगर में की विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

UPCM Yogi reviewed development works and law and order in Kanpur city, gave instructions to officials

IPN Live

IPN Live

Lucknow, 29 Aug, 2024 11:16 PM
UPCM योगी ने कानपुर नगर में की विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

कानपुर नगर, 29 अगस्त 2024 (आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को जनपद कानपुर नगर में विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि समस्याओं का स्थानीय स्तर पर तत्काल समाधान सुनिश्चित कराया जाए।

गंगा जी के तटवर्ती क्षेत्रों में सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीसामऊ विधान सभा के अन्तर्गत नगर निगम स्वच्छता का विशेष अभियान चलाए। सीसामऊ में 15 दिन में स्ट्रीट लाइट, फॉगिंग, सैनेटाइजेशन, शुद्ध पेयजल व सड़क मरम्मत का कार्य हर हाल में सम्पन्न कराया जाए। गंगा जी के तटवर्ती क्षेत्रों में सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जाए। निराश्रित गोवंश को गो-आश्रय स्थलों में रखा जाए।

भू-माफियाओं के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए

मुख्यमंत्री ने नगर को आधारभूत सुविधाओं से आच्छादित करने पर बल देते हुए कहा कि कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा नगर में कन्वेंशन सेण्टर की स्थापना की जाए। कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा अवैध कॉलोनियों के निर्माण पर रोक लगायी जाए। भू-माफियाओं के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। नगर में स्मार्ट रोड का जाल बिछाया जाए, जिससे आमजन के लिए आवागमन सुगम हो सके।

जरूरतमन्दों को विद्युत कनेक्शनों का वितरण किया जाए

सीएम योगी ने कहा कि नगर में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाए। जरूरतमन्दों को विद्युत कनेक्शनों का वितरण किया जाए। कहीं भी अवैध वाहन स्टैण्ड न हों। पार्किंग की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके लिए मल्टी लेवल पार्किंग विकसित की जाए। ई-रिक्शों को अलग-अलग रंग प्रदान करते हुए इनके रूट निर्धारित किए जाएं। ई-रिक्शा चालकों का नियमित वेरिफिकेशन हो। नाबालिग ई-रिक्शा चालकों को चिन्हित कर उचित कार्यवाही की जाए।

लाभार्थियों को निःशुल्क राशन समय से उपलब्ध कराया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में ऑपरेशन कायाकल्प योजना को लागू करने में और तेजी लाए। इसके लिए सी0एस0आर0 फण्ड का सहयोग भी लिया जाए। लाभार्थियों को निःशुल्क राशन समय से उपलब्ध कराया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि राजकीय चिकित्सालयों में चिकित्सक समय से अस्पताल आएं।

ग्रीन पार्क स्टेडियम के आसपास अवैध कब्जे न हों

योगी ने कहा कि राजस्व वादों की नियमित समीक्षा की जाए। उद्यमियों व व्यापारियों के साथ नियमित बैठक कर उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाए। सुनिश्चित किया जाए कि ग्रीन पार्क स्टेडियम के आसपास अवैध कब्जे न हों, जिससे सितम्बर माह में भारत-बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच में कोई समस्या न हो। ग्रीन पार्क इण्टरनेशनल स्टेडियम में स्मार्ट सिटी मिशन व खेल विभाग द्वारा मरम्मत का कार्य शीघ्र कराया जाए।

भ्रष्ट पुलिस कर्मियों पर प्रभावी कार्यवाही करे पुलिस विभाग

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून-व्यवस्था में किसी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए। इसके लिए पुलिस पैट्रोलिंग व फुट पैट्रोलिंग बढ़ायी जाए। संवेदनशील इलाकों में होमगार्डों की तैनाती भी बढ़ायी जाए। मिशन शक्ति के अन्तर्गत महिला पुलिस अधिकारी महिलाओं को सुरक्षा मुहैया कराने के साथ-साथ उनके बीच में जाकर शासन की योजनाओं से भी उन्हें अवगत कराएं। पुलिस विभाग भ्रष्ट पुलिस कर्मियों पर प्रभावी कार्यवाही करे। भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने वाले पुलिस कर्मियों को बर्खास्त किया जाए।

प्रत्येक विभाग अपनी कार्यप्रणाली में नवाचार का प्रयोग करे

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जनपद का प्रत्येक विभाग अपनी कार्यप्रणाली में नवाचार का प्रयोग करे। प्रत्येक विभाग में जन सुनवाई की जाए व प्रतिमाह जनपद, तहसील व ब्लॉक स्तर पर कोर ग्रुप की बैठक करायी जाए। अधिकारीगण जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाए रखें तथा उनके द्वारा बतायी गयी जन समस्याओं का तत्काल निराकरण कराएं। रोजगार मेले, ऋण मेले नियमित आयोजित कराए जाएं। रोजगार सृजन की नई सम्भावनाएं भी तलाशी जाएं।

बैठक में वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, आबकारी एवं मद्य निषेध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल, महिला कल्याण राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


सर्वाधिक पसंद

Leave a Reply

comments

Loading.....
  1. No Previous Comments found.