UPCM योगी ने पं0 दीन दयाल उपाध्याय को अर्पित की श्रद्धांजलि, बोले: पंडित जी ने भारतीय राजनीति को दिशा प्रदान की

UPCM Yogi paid tribute to Pandit Deen Dayal Upadhyay, said: Pandit ji gave direction to Indian politics

IPN Live

IPN Live

Lucknow, 25 Sep, 2024 08:42 PM
UPCM योगी ने पं0 दीन दयाल उपाध्याय को अर्पित की श्रद्धांजलि, बोले: पंडित जी ने भारतीय राजनीति को दिशा प्रदान की

लखनऊ, 25 सितम्बर 2024 (आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एकात्म मानववाद व अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर बुद्धवार को राजधानी लखनऊ स्थित पं0 दीन दयाल उपाध्याय स्मृतिका में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज अन्त्योदय के प्रणेता महान चिन्तक व विचारक तथा भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में से एक, पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती है। उनकी दृष्टि व विजन के कारण गांव, गरीब, किसान, युवा तथा महिलाएं विभिन्न राजनीतिक दलों के एजेंडे के हिस्से बने। पंडित जी ने आज से 60-70 वर्ष पूर्व अपने विचारों के माध्यम से भारतीय राजनीति को दिशा प्रदान की

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित जी का चिंतन तथा मनन आज भी भारतीय लोकतंत्र तथा राजनीतिक दलों द्वारा प्रारम्भ किए गए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में देखने को मिलता है। उनके चिंतन में गांव, गरीब, किसान, युवा तथा महिला आदि को स्वावलम्बन के पथ पर अग्रसर करने की दृष्टि है। उनके हृदय में इस तबके के प्रति सहानुभूति भी दिखाई देती है। उनका मानना था कि प्रत्येक हाथ को काम तथा प्रत्येक किसान के खेत को पानी मिले। आर्थिक प्रगति का पैमाना उच्चतम पायदान पर खड़ा व्यक्ति नहीं, बल्कि निम्नतम पायदान पर खड़ा व्यक्ति होना चाहिए। यह दृष्टि आज भी प्रासंगिक है।

इसी का परिणाम है कि आज देश में 80 करोड़ लोग कोरोना कालखण्ड तथा उसके उपरान्त निःशुल्क राशन की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं। देश के 12 करोड़ घरों में शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत देश के 10 करोड़ घरों तक निःशुल्क गैस सिलेंडर पहुंचाये जा चुके हैं। 04 करोड़ गरीबों को आवास प्राप्त हो चुके हैं। 12 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित जी के विचार सामाजिक व सांस्कृतिक उत्थान तथा राष्ट्र के समग्र विकास को आगे बढ़ाने पर केंद्रित रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस विजन को विगत 10 वर्षों में देश में जमीनी धरातल पर उतार कर हम सभी को नए भारत के दर्शन कराए हैं।

सीएम योगी ने कहा कि हम जहां एक ओर पंडित जी की जयंती पर उनका स्मरण कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में कार्य कर रही है। पार्टी ने पंडित जी की जयंती को सदस्यता महाभियान की तिथि के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी की लखनऊ महानगर की टीम ने यहां के प्रत्येक बूथ पर 100 सदस्य बनाने के एक बड़े अभियान को अपने हाथों में लिया है।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री जी हमेशा कहते हैं कि चुनाव जिला, संसदीय क्षेत्र या विधानसभा स्तर पर नहीं लड़ा जाता है बल्कि चुनाव का वास्तविक कुरुक्षेत्र बूथ होता है। यदि बूथ जीते तो समझिए चुनाव जीत गए। यदि आपका बूथ मजबूत है, तो चुनाव आपके पक्ष में रहेगा। इसी बुनियादी बात को ध्यान में रखकर भारतीय जनता पार्टी दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में स्थापित हुई है।

सदस्यता महाभियान का कार्यक्रम प्रदेश के सभी 75 शासकीय तथा संगठन के 98 जनपदों में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ आगे बढ़ाया जाना चाहिए। ताकि पार्टी के मूल्यों तथा आदर्शों तथा डबल इंजन सरकार की योजनाओं से प्रत्यक्ष व प्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने सदस्यता प्राप्त करने वाले लोगों को बधाई और शुभकामनाएं प्रदान करते हुए कहा कि हम में से प्रत्येक व्यक्ति को पार्टी द्वारा प्रत्येक बूथ के लिए तय किए गए लक्ष्य को ध्यान में रखकर कार्य करना चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह तथा उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, महापौर सुषमा खर्कवाल, सांसद बृजलाल, सदस्य विधान परिषद मुकेश शर्मा, लाल जी निर्मल, रामचन्द्र प्रधान, विधायक नीरज बोरा उपस्थित थे।

सर्वाधिक पसंद

Leave a Reply

comments

Loading.....
  1. No Previous Comments found.