UPCM योगी ने कानपुर नगर में 725 करोड़ रु0 लागत की 332 परियोजनाओं का किया लोकार्पण तथा शिलान्यास

UPCM Yogi inaugurated and laid the foundation stone of 332 projects worth Rs 725 crore in Kanpur city

IPN Live

IPN Live

Lucknow, 30 Aug, 2024 12:15 AM
UPCM योगी ने कानपुर नगर में 725 करोड़ रु0 लागत की 332 परियोजनाओं का किया लोकार्पण तथा शिलान्यास

लखनऊ, 29 अगस्त 2024 (आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश ने विगत 07 वर्षों में विकास की लम्बी यात्रा तय की है। प्रदेश में विगत 07 वर्षों में किए गए कार्यों के सुखद परिणाम आए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में आज प्रदेश विकास, सुशासन तथा कानून व्यवस्था का मॉडल तय कर रहा है। जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के प्रदान किया जा रहा है। पर्व तथा त्योहार शान्तिपूर्ण तरीके से मनाये जा रहे हैं। सभी को सुरक्षा तथा सम्मान देने का कार्य किया जा रहा है। हमें प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए आगे आना होगा। इसके माध्यम से युवाओं का वर्तमान उज्ज्वल होगा और वे भविष्य की नई अभिलाषा तथा आकांक्षा के साथ आगे बढ़ सकेंगे। डबल इंजन सरकार इसी विश्वास के साथ कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री गुरूवार को सीसामऊ, जनपद कानपुर नगर में वृहद रोजगार मेला के अन्तर्गत 1,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र, 5,027 लाभार्थियों को 190 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण एवं 8,087 युवाओं को स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने वृहद रोजगार मेला के अन्तर्गत युवाओं को नियुक्ति पत्र, ऋण मेला के अन्तर्गत प्रतीकात्मक चेक, स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत युवाओं को स्मार्टफोन/टैबलेट प्रदान किये।

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर जनपद की 725 करोड़ रुपये लागत की 332 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। इनमें सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र के विकास से सम्बन्धित परियोजनाएं भी सम्मिलित हैं।

सीएम योगी ने नियुक्ति पत्र, स्मार्टफोन/टैबलेट प्राप्त करने वाले युवाओं तथा ऋण प्राप्त करने वाले उद्यमियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज उन्हें एक बार फिर से कुछ विशिष्ट योजनाओं के साथ यहां आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए रोजगार प्रदान करने की बड़ी योजना के माध्यम से 50 कम्पनियों द्वारा 1,000 से अधिक युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ा जाएगा। सैकड़ों उद्यमियों को ऋण देने के लिए यहां ऋण मेला भी आयोजित किया गया है। युवाओं को तकनीकी दृष्टि से सक्षम बनाने के लिए स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत 8,000 से अधिक युवाओं को स्मार्टफोन/टैबलेट का वितरण भी किया जा रहा है। प्रदेश का युवा देश-दुनिया में जाकर अपनी योग्यता व प्रतिभा का प्रदर्शन करेगा तथा देश के विकास में अपना योगदान देगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को प्राप्त हुए निवेश प्रस्तावों के माध्यम से 01 करोड़ से अधिक युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ा जाएगा। प्रदेश सरकार नए उद्यम लगाकर रोजगार सृजन की कार्यवाही को आगे बढ़ा रही है। प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद, एक उत्पाद योजना, पी0एम0 विश्वकर्मा योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, पी0एम0 स्वनिधि योजना आदि के माध्यम से 50 लाख युवाओं को स्वतः रोजगार से जोड़ने के बड़े कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ रही है।

प्रदेश के लगभग साढ़े 06 लाख युवाओं को बिना किसी भेदभाव तथा पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से सरकारी नौकरी प्रदान की गई है। इस पारदर्शी प्रक्रिया में सेंध लगाने का दुस्साहस करने वाले व्यक्तियों को सीधे जेल में बंद किया जाता है। युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले अराजक तत्वों को न केवल जेल में भेजा जा रहा है बल्कि उनकी अवैध परिसम्पत्तियों को जब्त कर गरीबों में वितरित करने का काम भी किया जा रहा है। वर्ष 2017 के पूर्व प्रदेश के युवाओं के सामने पहचान का संकट था। अराजकता तथा गुण्डागर्दी चरम पर थी। प्रत्येक पर्व व त्योहार से पूर्व दंगे होते थे। बेटियों तथा व्यापारियों में असुरक्षा की भावना थी। कोई भी व्यक्ति राज्य में नहीं आना चाहता था।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार अगले दो वर्षों में युवाओं को 02 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करने जा रही है। इसमें से 60,200 से अधिक युवाओं के लिए वर्तमान में पुलिस भर्ती की पारदर्शी प्रक्रिया चल रही है। यदि किसी ने इसमें सेंध लगाने का दुस्साहस किया तो उसे इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा। उसे आजीवन कारावास, एक करोड़ रुपए तक जुर्माना, सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश पुलिस अगले दो वर्षों में 01 लाख युवाओं की भर्ती करने जा रही है। इसमें से 20 प्रतिशत केवल बेटियों की भर्ती की जाएगी। पुलिस में भर्ती होकर बेटियां उच्श्रृंखल प्रवृत्ति के शोहदों का उपचार करने का कार्य करेंगी।

कानपुर की माटी के लाल सतीश महाना प्रदेश की वर्तमान विधानसभा के अध्यक्ष हैं। वह वर्ष 2017 से वर्ष 2022 तक राज्य में औद्योगिक विकास विभाग के मंत्री थे। उन्होंने एक शानदार पारी खेली तथा प्रधानमंत्री के विजन के अनुसार कानपुर को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के नोड के रूप में विकसित करने के कार्य को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया। प्रदेश में कानून व्यवस्था की सुदृढ़ स्थिति, सुशासन तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में किए गए कार्यों के कारण यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यहां कानपुर के विकास से जुड़ी अनेक योजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया जा रहा है। इनमें नगर विकास, विद्युत, कानपुर विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण, सिंचाई आदि विभागों से जुड़े प्रोजेक्ट सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के सबसे वरिष्ठ मंत्री को यहां भेजा गया है। वह सीसामऊ तथा कानपुर नगर की अन्य जगहों की समस्या के समाधान का रास्ता निकालेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि गंगा जी की पवित्र धारा के आगोश में आने वाले सीसामऊ को कानपुर में विकास के मॉडल के रूप में प्रस्तुत करना है। पहले लाल इमली कॉटन मिल कानपुर की पहचान थी। इसके माध्यम से हजारों परिवारों का पेट पलता था। यह मिल भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी थी। प्रदेश सरकार लाल इमली कॉटन मिल के पुनरुद्धार के लिए बड़े पैकेज के साथ आगे बढ़ने जा रही है। आज कानपुर ट्रैफिक जाम की समस्या से मुक्ति की ओर अग्रसर है। कानपुर में स्वयं की मेट्रो है। अब यह मेट्रो सिटी बन चुका है। पहले सीसामऊ में सीवर नाला गंगा जी में उड़ेला जाता था। गंगा जी की गंदगी के लिए कानपुर को दोषी ठहराया जाता था। अब सीसामऊ हो या जाजमऊ, कानपुर गंगा जी की अविरलता का आधार बन रहा है। कानपुर एक मॉडल बन कर उभर रहा है।

 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ तथा कानपुर के बीच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से विकास की रफ्तार और अधिक तेज होने जा रही है। गंगा एक्सप्रेस-वे कानपुर तथा लखनऊ के बीच से होते हुए मेरठ को प्रयागराज से जोड़ने जा रहा है। यह एक्सप्रेस-वे भी यहां के विकास का आधार बनने जा रहा है। डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर भी यहां के लिए महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है।

इस अवसर पर मिशन रोजगार से सम्बन्धित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

इसके पूर्व, मुख्यमंत्री ने वृहद रोजगार तथा ऋण वितरण मेले में कम्पनियों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया।

कार्यक्रम को वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान ने भी सम्बोधित किया।

सर्वाधिक पसंद

Leave a Reply

comments

Loading.....
  1. No Previous Comments found.