AMIT SHAH ने कहा : नये भारत के निर्माण में अपना प्रमुख योगदान दे रहे हैं मध्य क्षेत्रीय परिषद के चारों राज्य

AMIT SHAH said: The four states of the Central Zonal Council are making their major contribution in the making of New India

IPN Live

IPN Live

Lucknow, 22 Aug, 2022 08:30 PM
AMIT SHAH ने कहा : नये भारत के निर्माण में अपना प्रमुख योगदान दे रहे हैं मध्य क्षेत्रीय परिषद के चारों राज्य

भोपाल/लखनऊ, 22 अगस्त, 2022 (आईपीएन)। गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार अमित शाह की अध्यक्षता मंे आज भोपाल, मध्य प्रदेश में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक आयोजित की गयी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक को सम्बोधित किया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमेशा सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने का कार्य किया है। क्षेत्रीय परिषद की बैठकों के माध्यम से राज्यों के मुद्दों एवं कठिनाइयों के समाधान हेतु सक्रिय रूप से कार्य किया जा रहा है। विभिन्न राज्यों को विकास एवं अच्छे कार्याें के लिए एक-दूसरे से प्रेरणा मिलती है तथा परस्पर विकास का भाव विकसित होता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के बाद क्षेत्रीय परिषद की बैठकों की संख्या में पहले की तुलना में वृद्धि हुई है। क्षेत्रीय परिषद की बैठकों का क्रम लगभग तीन गुना हो गया है। मध्य क्षेत्रीय परिषद की पिछली बैठक में 30 मुद्दे रखे गये थे, जिसमें से 26 मुद्दे आपसी सहमति से सुलझा लिए गये हैं। उन्होंने उत्तराखण्ड में प्रस्तावित आगामी बैठक में सम्बन्धित राज्यों के सफल प्रयोगों को सभी राज्य के साथ साझा करने के प्रयोग की बात कही। इससे राज्यों के मध्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ साझे विकास की परम्परा विकसित होगी।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार ने अपने अथक परिश्रम से प्रदेश की कानून-व्यवस्था को बेहतर एवं सुदृढ़ करने का कार्य किया है। प्रदेश में दशकों से लम्बित सिंचाई परियोजनाओं को पूर्ण किया गया है। परिणामस्वरूप राज्य में सिंचाई एवं पेयजल की व्यवस्थाएं बेहतर हुई हैं। प्रदेश में विगत 05 वर्षांे में आधारभूत अवसंरचना के निर्माण में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वेज प्रदेश बन चुका है। प्रदेश सरकार ने राज्य के समग्र विकास एवं जनकल्याण के कार्यांे को तेजी से आगे बढ़ाया है। मध्य क्षेत्रीय परिषद के चारांे राज्य देश के विकास में अपनी सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं और अब यह चारों राज्य बीमारु राज्य की श्रेणी से बाहर निकलकर नये भारत के निर्माण में अपना प्रमुख योगदान दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक को यहां अपने सरकारी आवास से वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘टीम इण्डिया’ के विजन से सहकारी संघवाद की अवधारणा साकार हो रही है। सहकारी संघवाद की एक अभिव्यक्ति क्षेत्रीय परिषद भी है। मुख्यमंत्री ने क्षेत्रीय परिषदों को सक्रिय करने लिए केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी का अभिनन्दन किया।

सर्वाधिक पसंद

Leave a Reply

comments

Loading.....
  1. No Previous Comments found.