शैक्षणिक यात्रा पर बीटेक छात्रों का दल पहुंचा AKTU, जाना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

A group of B.Tech students reached AKTU on an educational trip to learn about Artificial Intelligence.

IPN Live

IPN Live

Lucknow, 7 Dec, 2023 08:27 PM
शैक्षणिक यात्रा पर बीटेक छात्रों का दल पहुंचा AKTU, जाना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

लखनऊ, 07 दिसम्बर 2023 (आईपीएन)। डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के हाईटेक लैब को देखने को अशोका इंस्टीट्यूट वाराणसी के बीटेक छात्र पहुंचे। कुलपति प्रो0 जेपी पांडेय की मंशा है कि विश्वविद्यालय के विश्वस्तरीय लैब का लाभ ज्यादा से ज्यादा छात्रों को मिल सके। उनके निर्देशन में संबद्ध कॉलेज के बीटेक के छात्रों का दल विश्वविद्यालय के एडवांस फैब्रिकेशन लैब, आइडिया लैब, थ्री डी प्रिंटिंग लैब, गूगल कोडिंग लैब, फाइबर सेमुलेशन, रोबोटिक्स, इंडस्टियल ऑटोमेशन, सेंसर लैब, लेजर लैब आदि को बड़ी बारीकी से देखा। छात्रों ने थ्री डी प्रिंटिंग से किस तरह मॉडल बनाये जाते हैं कि जानकारी ली। साथ ही आइडिया लैब को करीब से जाना। 

छात्रों की ज्यादा रुचि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को जानने की रही। छात्रों ने विशेषज्ञों से ए आई के बारे में  जानकारी ली। लैब देखने के बाद ऐसा लगा जैसे छात्रों को भविष्य की राह मिल गयी हो। लैब देखने के बाद छात्र इनोवेशन हब भी पहुंचे। यहां उन्होंने नवाचार और उद्यमिता के बारे में भी जाना। बच्चों में आत्मनिर्भर बनने की ललक दिखी। 

कैश के निदेशक प्रो0 वीरेंद्र पाठक के मार्गदर्शन और एसो0 डीन डॉ0 अनुज कुमार शर्मा के नेतृत्व में छात्रों ने लैब देखा। साथ सहायक कुल सचिव सुनील पांडे सहित संस्थान के शिक्षक और अनुराग चौबे भी मौजूद रहे। 

सर्वाधिक पसंद

Leave a Reply

comments

Loading.....
  1. No Previous Comments found.