Baba Siddiqui Murder : कौन थे बाबा सिद्दीकी? यहां जानिए सब कुछ...

Baba Siddiqui: देश में आर्थिक राजधानी मुंबई में अपने बॉलीवुड कनेक्शन के लिए सुर्खियों में रहने वाले बाबा सिद्दीकी अब इस दुनिया में नहीं है। मुंबई के दिग्गज नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई. 66 साल के बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है। यह दावा किया जा रहा है कि सलमान खान को सपोर्ट करने के लिए बाबा सिद्दीकी को अपनी जान की कीमत चुकानी पड़ी। बॉलीवुड सितारे उनकी इफ्तार पार्टी में आते थे। लगभग 48 साल तक कांग्रेस में रहने के बाद उसको छोड़कर एनसीपी (अजित गुट) में शामिल हुए बाबा सिद्दीकी का सियासी सफर कैसा रहा? यहां जानिए सब कुछ...

IPN Live

IPN Live

Lucknow, 13 Oct, 2024 08:40 PM
Baba Siddiqui Murder : कौन थे बाबा सिद्दीकी? यहां जानिए सब कुछ...

मुंबई: एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस वारदात को मुंबई के बांद्रा ईस्ट में अंजाम दिया गया. फिलहाल पुलिस ने दो शूटरों को गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक यह घटना बाबा सिद्दीकी के बेटे और विधायक जीशान सिद्दीकी के ऑफिस के बाहर हुई. बता दें कि बाबा सिद्दीकी कुछ ही महीने पहले एनसीपी (अजित गुट) में शामिल हुए थे. इससे पहले वह कांग्रेस में रहे. वह महाराष्ट्र के बड़े नेता माने जाते थे. उनके संबंध सियासत से लेकर बॉलीवुड तक रहे.

जानकारी के मुताबिक बाबा सिद्दीकी कभी मुंबई में घड़ी बनाते थे. धीरे-धीरे उन्होंने घड़ी बनाने से लेकर विधायक और मंत्री बनने तक का सफर किया. उनके बेटे जीशान सिद्दीकी इस वक्त बांद्रा ईस्ट से कांग्रेस के विधायक हैं.

छात्र नेता से सियासी सफर का आगाज

बाबा सिद्दीकी ने अपने सियासी सफर का आगाज मुंबई के एक कॉलेज में छात्र नेता के रूप में किया था. इसके बाद वह दो बार म्युनिसिपल कॉरपोरेटर रहे. फिर उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया और 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा वेस्ट से विधायक निर्वाचित हुए. हालांकि, 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्हें बीजेपी के आशीष शेलार ने चुनाव हरा दिया था.

अल्पसंख्यक समुदाय का प्रमुख चेहरा

बाबा सिद्दीकी मुंबई कांग्रेस में अल्पसंख्यक समुदाय का प्रमुख चेहरा थे. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के दौरान उन्हें मंत्री भी बनाया गया था. महाराष्ट्र सरकार में वह फूड एंड सिविल सप्लाइज मंत्री का पद संभाल चुके हैं.

कांग्रेस में 48 साल रहे

एनसीपी जॉइन करने से पहले वह लगभग 48 साल कांग्रेस पार्टी में रहे. इसलिए कांग्रेस छोड़ने के उनके फैसले ने सबको हैरान कर दिया था. कांग्रेस छोड़ने के बाद उन्होंने एनसीपी (अजीत पवार) का दामन थाम लिया. बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) के मुंबई डिवीजन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

इफ्तार पार्टी में बॉलीवुड सितारों का जमावड़ा

हर साल ईद पर होने वाली बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी हमेशा से चर्चा रहती थी. इसमें टीवी-फिल्म जगत के बड़े सितारों के साथ सलमान खान, शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार भी शामिल होते थे. बाबा सिद्दीकी सियासत में सक्रिय होने के साथ-साथ बिल्डर के तौर पर भी बड़ा काम करते थे.

परिवार में कौन-कौन है?

बाबा सिद्दीकी की शादी शहज़ीन सिद्दीकी से हुई थी। उनके दो बच्चे है। एक बेटी अर्शिया सिद्दीकी और एक बेटा, ज़ीशान सिद्दीकी हैं। जीशान राजनीति में सक्रिय हैं। वह वर्तमान में विधायक हैं। पिता के कांग्रेस छोड़ने के बाद जीशान भी एनसीपी में शामिल हो गए थे। मुंबई वेस्ट के अंबेडकर रोड पर रहने वाले बाबा सिद्दीकी ने अपने जीवन में सभी दलों के नेताओं से संपक्र बनाया। उनकी पत्नी का नाम शहज़ीन सिद्दीकी का असली नाम अलका बिंद्रा है। बाबा सिद्दीकी का बिहार के गोपालगंज से ताल्लुक था।


सर्वाधिक पसंद

Leave a Reply

comments

Loading.....
  1. No Previous Comments found.